गणतंत्र दिवस: रिपब्लिक डे क्यों मनाया जाता है?

Share

गणतंत्र दिवस: रिपब्लिक डे क्यों मनाया जाता है?

गणतंत्र दिवस, यानी रिपब्लिक डे, भारतीय संविधान के अधिष्ठापन की याद मनाने के लिए मनाया जाने वाला सर्वाधिक महत्वपूर्ण राष्ट्रीय त्योहार है। यह दिन 26 जनवरी को हर साल मनाया जाता है, क्योंकि इसी दिन 1950 में भारतीय संविधान को कार्यान्वित किया गया था। इस दिवस को भारत का संविधानिक स्वतंत्रता और गणराज्य के प्रतीक के रूप में माना जाता है।

भारतीय संविधान का वि‍मर्श

भारतीय संविधान, जिसे बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर ने तैयार किया था, विश्व का सबसे व्यापक और लंबा संविधान है। इसमें भारत की संविधानिक सिद्धि, विचारधारा, संरचना, शक्तियाँ, अधिकार और कर्तव्यों का स्पष्ट आकलन किया गया है। यह संविधान भारतीय नागरिकों को स्वतंत्रता, समानता और न्याय की गारंटी देता है।

गणराज्य का परिचय

गणराज्य शब्द का अर्थ है 'जनता का राज्य'। इसका मतलब है कि राज्य की शक्ति और अधिकार जनता के हाथ में होती है। भारत एक संविधानिक गणराज्य है, जिसका अर्थ है कि यह बारंबारीपूर्ण और डिक्टेटरियल राजनीति की बजाय जनता के हित की देखरेख में चलने वाला राज्य है।

गणतंत्र दिवस का महत्व

गणतंत्र दिवस भारतीयों के लिए गर्व और सम्मान का प्रतीक है। यह दिवस हमें याद दिलाता है कि हम एक सहायक और सहनशील समाज में रहकर अपने कर्तव्यों का निर्वाह करने के लिए एकसाथ आए हैं। यह हमें भारतीय संविधान के मानवाधिकारों, स्वतंत्रता और समानता के मूल्यों की महत्वता को समझने के लिए प्रेरित करता है।

गणतंत्र दिवस की गाथा

इस दिन की शुरुआत 26 जनवरी 1930 को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की अधिवेशन में की गई थी, जहां पहली बार 'पूर्ण स्वराज' की मांग की गई थी। इस दिवस को 1950 में भारतीय संविधान के प्रभाव से मनाने का निर्णय लिया गया था। इस दिन भारत के पहले राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने अपनी कार्यभार संभाली थीं।

गणतंत्र दिवस की धूमधाम

हर साल 26 जनवरी को राष्ट्रपति की उपस्थिति में नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस की धूमधाम सेलिब्रेशन्स होते हैं। इस दिन राष्ट्रपति बुरी भारत द्वारा सर्वोच्च सामरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित भारतीय नागरिकों को सम्मान किया जाता है। इस दिन राजपथ पर भारतीय सेना, नौसेना, एयर फोर्स के जवानों की परेड होती है, जिसमें उनकी शौर्य और दृढ़ता का परिचय देता है।

सड़कों पर भीड़ के बीच नागरिक सर्विस

गणतंत्र दिवस के अवसर पर देशभर में स्कूल, कॉलेज, सरकारी कार्यालय इत्यादि में नाटक, कवि सम्मेलन, शिल्पकला प्रदर्शन, सेमिनार, निबंध लेखन प्रतियोगिता आदि कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। यह एक ऐसा दिन है जब हर स्तर के नागरिक समाजमें भारतीय संविधान और गणराज्य के महत्व को समझने का अवसर प्राप्त करते हैं।

गणतंत्र दिवस का पर्व और शुभकामनाएं

गणतंत्र दिवस पर हम सभी को अपने देश के संविधान और गणराज्य के महत्व को समझने और सम्मान करने के लिए प्रेरित करना चाहिए। इस दिन हमें देश के दिग्गज, वीर और वीरांगना, सेना और सशस्त्र बलों की अनमोल यादों को स्मरण करना चाहिए। साथ ही, हमें यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि हम अपने संविधानिक कर्तव्यों का पालन करने के लिए किस प्रकार सहयोग कर सकते हैं। जय हिंद!

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. गणतंत्र दिवस क्यों मनाया जाता है?
गणतंत्र दिवस भारतीय संविधान के अधिष्ठापन की याद मनाने के लिए मनाया जाता है।

2. गणराज्य का क्या मतलब है?
गणराज्य का मतलब है 'जनता का राज्य'। इसमें राज्य की शक्ति और अधिकार जनता के हाथ में होती है।

3. गणतंत्र दिवस की महत्वता क्या है?
गणतंत्र दिवस हमें याद दिलाता है कि हम एक संविधानिक गणराज्य में रहकर अपने कर्तव्यों का निर्वाह करने के लिए एकसाथ आए हैं।

4. गणतंत्र दिवस का इतिहास क्या है?
गणतंत्र दिवस की शुरुआत 26 जनवरी 1930 को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की अधिवेशन में 'पूर्ण स्वराज' की मांग कर की गई थी।

5. गणतंत्र दिवस के अवसर पर कौन-कौन सार्वजनिक आयोजन किये जाते हैं?
गणतंत्र दिवस के अवसर पर स्कूल, कॉलेज, सरकारी कार्यालय इत्यादि में नाटक, कवि सम्मेलन, शिल्पकला प्रदर्शन, सेमिनार, निबंध लेखन प्रतियोगिता आदि कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

6. क्या गणतंत्र दिवस कुछ विशेष कारणों से हमें याद दिलाने के लिए मनाया जाता है?
हां, गणतंत्र दिवस हमें भारतीय संविधान के मानवाधिकारों, स्वतंत्रता और समानता के मूल्यों की महत्वता को समझने के लिए प्रेरित करता है।

7. कौन-कौन सामूहिक क्रियाएँ गणतंत्र दिवस पर आयोजित की जाती हैं?
गणतंत्र दिवस पर स्कूल, कॉलेज, सरकारी कार्यालय इत्यादि में नाटक, कवि सम्मेलन, शिल्पकला प्रदर्शन, सेमिनार, निबंध लेखन प्रतियोगिता आदि कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

8. स्कूलों और कॉलेजों में गणतंत्र दिवस के त्योहार कैसे मनाए जाते हैं?
स्कूलों और कॉलेजों में गणतंत्र दिवस के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं जैसे कि प्रदर्शन, नाटक, गीत गायन, भाषण आदि।

9. गणतंत्र दिवस के दिन कौन आयोजन की जाती है?
गणतंत्र दिवस के दिन नई दिल्ली में राष्ट्रपति की उपस

Diya Patel
Diya Patel
Diya Patеl is an еxpеriеncеd tеch writеr and AI еagеr to focus on natural languagе procеssing and machinе lеarning. With a background in computational linguistics and machinе lеarning algorithms, Diya has contributеd to growing NLP applications.

Read more

Local News